PicsArt vs. Snapseed: आपके लिए कौन सा बेहतर टूल है?

क्या आप PicsArt vs. Snapseed इन दोनों फोटो एडिटिंग की तुलना मे से कौन सा बेहतर टूल है? अगर इसकी तलाश कर रहे है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है।

बहुत लोग इस बात को ज्यादा चिंतित रहते है, की पिक्सआर्ट और स्नैपसीड दोनों टूल मे सबसे अच्छी एडिटिंग कौनसा टूल करता है, लेकिन कुछ इनके यूजर इनके प्रति काफी वफादार होते है।

जिसकी वजह से वो कभी किसी भी अन्य टूल को उपयोग करना जरूरी नहीं समझते, लेकिन बहुत लोग ऐसे भी है, इन दोनों टूल को पसंद तो करते है, मगर एक दूसरे की तुलना करना चाहते है।

तो उसी की विषय मे हमने इस लेख को आपके लिए लिखा है, जी हाँ हमारी वेबसाईट एडिटिंगओके पर आपको PicsArt vs. Snapseed मे एक बेहतर टूल के बारे मे बताया है, यदि आप इसकी जानकारी को को पूर्ण लेना चाहते है, तो इस पोस्ट जरूर पढिए।

Note: अगर आप लोग पिक्सआर्ट के सम्बंधित दुसरे एडिटिंग ऐप जैसे की PicsArt vs. Canva या PicsArt vs. Lightroom या PicsArt vs. Remini का जानकारी लेना चाहते है तो बने रहिए इस ब्लॉग पर।

PicsArt क्या हैं?

PicsArt एक फ्री फोटो और वीडियो एडिटर टूल है जो iOS, एंड्रॉइड और वेब प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। यह यूजर्स को अपनी फोटोज़ और वीडियोज़ को एडिट, Collage बनाने, Drawing टूल्स आदि से सजाने की अनुमति देता है।

PicsArt में हजारों की संख्या में फ्री Stickers, Filters, Frames, Text स्टाइल आदि उपलब्ध हैं जिनसे फोटोज़ को सजाया जा सकता है। यह विभिन्न प्रकार के फोटो एफेक्ट्स भी प्रदान करता है।

PicsArt की एक खासियत यह भी है कि इसमें लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो को रियल-टाइम में एडिट करने का फीचर भी है। लाइव फ़िल्टर्स और इफेक्ट्स लगाकर मज़ेदार वीडियो बनाए जा सकते हैं।

इसके अलावा PicsArt में एड्स नहीं होते और यह बिल्कुल फ्री में उपलब्ध है। हालांकि इसमें प्रीमियम सब्सक्रिप्शन भी है जो Extra सुविधाएं प्रदान करता है। पर PicsArt के बेसिक फीचर्स फ्री में ही उपलब्ध हैं।

Snapseed क्या हैं?

Snapseed एक फोटो एडिटिंग टूल है जो गूगल द्वारा Develop किया गया है। यह iOS और एंड्रॉइड दोनों प्लैटफ़ॉर्म पर उपलब्ध है और फ्री में इनस्टॉल किया जा सकता है।

स्नैपसीड में 29 से अधिक फोटो एडिटिंग टूल्स और फ़िल्टर्स दिए गए हैं जैसे Heel, Brush, Tune Image, Texture, Perspective, Vintage इत्यादि। इनकी मदद से फोटोज़ को आसानी से एडिट किया जा सकता है।

इसमे ‘ट्यून इमेज’ फीचर बहुत ज्यादा बेहतर है जिससे एक ही स्थान पर Exposure, Contrast, Saturation जैसे बेसिक एडिटिंग टूल्स को Adjust किया जा सकता है।

स्नैपसीड की एक अन्य खासियत यह है कि इसमें ‘Layers’ का फीचर है जिससे एडिट की गई इमेज पर नए एडिट्स को जोड़ा जा सकता है, इससे Non-Destructive एडिटिंग संभव हो पाती है।

PicsArt vs. Snapseed: Features

Picsart vs. Snapseed के फीचर भी काफी सारे है, जिससे आप आसानी से फोटो को एडिट कर सकते है, लेकिन आप पिक्सआर्ट मे विडिओ को भी उसी तरह एडिट कर सकते है, जिस तरह से फोटो को एडिट करते है।

लेकिन स्नैपसीड विडिओ एडिटिंग के फीचर को प्रदान नहीं करता, इसमे केवल आप फोटो को ही एडिट कर सकते है, इसके अलावा फोटो को जबरदस्त लुक प्रदान कर सकते है, तो चलिए जानते है, इन दोनों टूल के फीचर के बारे मे।

PicsArt

पिक्सआर्ट मे फोटो एडिटिंग के लिए काफी सारे फीचर दिए गए है, जिसमे कुछ फीचर एआई के दिए गए है, जो फोटो पर ऑटोमैटिक एडिटिंग का प्रभाव डाल देते है।

Photo Editor

  • अपनी फोटो पर ड्रॉइंग बनाने के लिए Drawing Tools का उपयोग करे
  • इसमे आपको 100 से अधिक फिलटर्स मिल जाएंगे फोटो पर लगाने के लिए
  • Heel और Patch से फोटो को साफ करे और दाग धब्बे और खरोंचों को हटाए
  • चेहरे या शरीर के आकार को सही करने के लिए Retouch और Perspective का उपयोग करे
  • Adjustment टूल से फोटो मे कलर Brightness, Saturation और Contrast को सही करे
  • फोटो के बैकग्राउंड मे फोकस को ब्लर को इन या आउट किया जा सकता है

Video Editor

  • ट्रिम और कट करके विडिओ मे से उस हिस्से को हटाए जिसकी आपकी जरूरत नहीं है
  • विडिओ की गति को कम या ज्यादा करने के लिए स्लो मोशन का उपयोग
  • विडिओ मे कोई भी Text स्टिकर आदि को जोड़े
  • विडिओ मे भी 100 से अधिक Overlay फ़िल्टर का उपयोग करे
  • बैकग्राउंड म्यूजिक और Voice Over के ऑप्शन को चुन कर कोई भी म्यूजिक जोड़े
  • फोटो Collage बनाकर उसको विडिओ मे कन्वर्ट किया जा सकता है

Snapseed

  • Tune इमेज से एक ही स्थान पर फोटो Saturation, Brightness, Contrast आदि को कंट्रोल करे
  • ऑटो White Balance से फोटो के कलर को Tempreture किया जा सकता है
  • ग्रैन और Vintage Texture ऐड करके डिफ्रन्ट लुक दिया जा सकता है
  • चेहरे या शरीर की Proportion को सही करने के लिए Perspective का उपयोग करे
  • Dramatic और ब्लैक एण्ड व्हाइट इफेक्ट दिया गया है
  • स्क्रैच और दाग धब्बे को साफ करने के लिए Spot Heeling का उपयोग करे

पिक्सआर्ट vs. स्नैपसीड: टेम्पलेट्स

पिक्सआर्ट और स्नैपसीड मे काफी ज्यादा टेम्पलेट दिए गए है, अथवा आप पिक्सआर्ट मे इसके अपने किसी भी टेम्पलेट का उपयोग करके अपने डिजिटल बिजनेस के उपयोग मे ले सकते है।

इसके अलावा स्नैपसीड गूगल से जुड़ा हुआ है, तो आप अपनी फोटो के लिए वहाँ से कोई भी टेम्पलेट को उठा कर भी जोड़ सकते है, या फिर इसके खुद के टेम्पलेट का उपयोग कर सकते है।

पिक्सआर्ट

  • Overlay टेम्पलेट अपने फोटो पर लगाकर नया लुक दिया जा सकता है
  • फ्रेम टेम्पलेट का उपयोग करे, जैसे Vintage, Floral, Geomatric आदि
  • थीम टेम्पलेट मे काफी सारी टेम्पलेट इसमे मोजूद है
  • फोटो पर कोलाज टेम्पलेट का उपयोग आसानी से करे
  • लोगों टेम्पलेट मे अपने लोगों और Text को जोड़ सकते है

स्नैपसीड

दोस्तों देखा जाए तो स्नैपसीड टेम्पलेट की सेवाओ को अभी देता नहीं है, आगे कभी इसपर ये काम करे, वो अलग बात है। लेकिन सिर्फ पिक्सआर्ट ही इन सभी सुविधाओ को देता है।

Mobile App

अभी के टाइम में दोनों एडिटर की मोबाइल ऐप मार्किट आ गया है। जिसमे Snapseed काफी पुराना है। लेकिन पिक्सआर्ट आल-इन-वन टूल है। जो लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल, ऑनलाइन आदि में उपलब्ध है।

PicsArt

पिक्सआर्ट एक मोबाईल एडिटिंग ऐप भी है, जिसको लोग सबसे ज्यादा उपयोग करते है, जो आसान एडिटिंग आप कंप्युटर या लैपटॉप करते है, वही एडिटिंग आप पिक्सआर्ट मोबाईल ऐप से भी कर सकते है।

वैसे तो पिक्सआर्ट मोबाईल ऐप मे मिलियन यूजर है, क्युकी मोबाईल ऐप मे इसके आसान इंटरफेस फोटो और विडिओ को एडिट करने मे बहुत आसानी होती है।

पिक्सआर्ट ऐप कोई भी स्मार्टफोन डिवाइस मे आसानी से काम कर सकता है, इतना ही नहीं एंड्रॉयड के लिए इसकी डोनलोडिंग संख्या 1 बिलियन को पार कर चुकी है।

Snapseed

स्नैपसीड एक मोबाईल ऐप है, अभी तक इसको भी लगभग यूजर मोबाईल मे ही इसका उपयोग कर रहे है, हमने भी इसके उपयोग मोबाईल ऐप के लिए ही बताया है।

इतना ही नहीं इसके सभी 29 Adjustment वाले सभी टूल बड़े ही सरल तरीके से काम करते है, क्युकी मोबाईल मे होने वाली फोटो एडिटिंग इस ऐप से जल्दी और आसानी से हो जाती है।

इस ऐप का भी आप एंड्रॉयड और iOS दोनों मे आसानी से उपयोग कर सकते है, इतना ही नहीं गूगल प्लाए स्टोर पर इसकी इंस्टॉल संख्या 10 करोड़ हो चुकी है।

पिक्सआर्ट बनाम स्नैपसीड: उपयोग में आसानी

दोस्तों बात आती है, इन दोनों टूल को उपयोग करने की वैसे तो अगर जिसके पास एडिटिंग स्किल अच्छी होती है, तो वो इंसान आसानी कोई भी टूल प्रयोग करके अच्छी एडिटिंग कर लेता है।

लेकिन बात टूल्स की भी होती है, सभी टूल्स मे एक जैसे फीचर नहीं दिए होते, उसी तरह पिक्सआर्ट और स्नैपसीड एक अलग इंटरफेस वाले फोटो एडिटिंग टूल है।

Picsart

पिक्सआर्ट को आप ओपन करेंगे तो आपको सभी टूल आपके सामने होंगे जिसके बाद आप अपनी फोटो को जोड़ कर एक एक करके सभी फीचर को आसानी से उपयोग मे ले सकते है।

इतना ही नहीं जो टूल आप फोटो एडिटिंग के लिए उपयोग कर रहे है, वही टूल्स भी आप अपनी विडिओ को एडिट करने के लिए पिक्सआर्ट के सरल इंटरफेस का इस्तेमाल कर सकते है।

Snapseed

स्नैपसीड फोटो एडिट करने के लिए सिर्फ प्रयोग किया जा सकता है, इसके सभी फीचर बड़े ही आसान है, जिससे आप खुद अपनी कस्टम एडिटिंग भी कर सकते है।

इसको ओपन करने के बाद प्लस के निशान पर क्लिक करके आप फोटो को चुन कर इसमे ऐड कर सकते है, इसके बाद एक एक करके सभी फीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

Picsart vs. Snapseed: Pricing

अगर बात कहे की PicsArt vs. Snapseed में से कौन सा वेबसाइट सबसे कम पैसा लेता है, तो इसमें Snapseed आगे रहेगा। क्युकी यह एक बिलकुल फ्री ऐप है। जिसकी किसी भी तरह का कुछ भी प्रीमियम प्लान खरीदने की जरुरत नहीं है।

Picsart Pricing

picsart me mahine ka kitna price lagta hai
Monthly Price

पिक्सआर्ट की सुविधाये उनके लिए महंगी नहीं है, जो आजल काफी बड़े एडिटर बन चुके है। लेकिन उनके लिए जरूर महंगी हो सकती है, जो केवल इसकी निशुल्क सुविधा का इस्तेमाल करते है।

वैसे पिक्सआर्ट ने अपनी तीन योजनाए बनाई हुई है, पहली योजना जो केवल निशुल्क लोगों के लिए दूसरी योजना जो केवल एक महीने के लिए दी गई और तीसरी जिसे पिक्सआर्ट Gold कहा जाता है, वो पूरे के साल के लिए दी गई है।

Snapseed Pricing

दोस्तों स्नैपसीड का आसानी से उपयोग किया जा सकता है, केवल इसको निशुल्क लोगों के लिए बनाया गया है, इसका प्रयोग आप फ्री मे कर सकते है।

इसमे कोई प्रीमियम या पैड सुविधा नहीं दी गई है, इसको अभी आप आसानी से निशुल्क सभी फीचर का लाभ ले सकते है।

Picsarrt vs. Snapseed: Pros and Cons

Picsart vs. Snapseed के फायदे और नुकसान की बात देखी जाए तो इनका इस बात को लेकर तुलना करना भी बहुत जरूरी है, तो चलिए जानते है।

Picsart

Pros

  • ये अपना डाटा किसी भी तीसरी एडिटिंग टूल के साथ साझा नहीं करता है
  • फोटो को एडिट करने के लिए सभी बेसिक टूल का उपयोग
  • किसी भी एडिटिंग के लिए आसान इंटरफेस

Cons

  • फोटो को डिवाइस मे सेव करने के लिए सीमित टूल
  • फ्री सुविधा मे केवल सीमित फीचर का उपयोग
  • निजी टेम्पलेट मे वोर्टमर्क को नहीं हटा सकते

Snapseed

Pros

  • सभी फीचर निशुल्क दिए गए है
  • कस्टम एडिटिंग का उपयोग भी कर सकते है
  • काफी फोटो एक बार मे एडिट कर सकते है

Cons

  • सभी एडिटिंग टूल के मुकाबले फ़िल्टर और इफेक्ट कम है
  • टेम्पलेट की मात्रा भी इसमे एक भी नहीं है
  • विडिओ एडिटिंग भी आप स्नैपसीड मे नहीं कर सकते

आखिरी बातें

दोस्तों आप जान गए होंगे PicsArt vs. Snapseed मे कौनसा बेहतर टूल है, हमने दोनों के फीचर के बारे पूर्ण तरीके से वर्णन किया है, अथवा इनके प्राइस मनी के बारे मे भी बताया है।

वैसे अगर बात की जाए पिक्सआर्ट की तो स्नैपसीड से काफी ज्यादा बेहतर टूल है, इसकी तुलना मे केवल पिक्सआर्ट ही विजेता रह सकता है, इसके अलावा स्नैपसीड मे ना ही टेम्पलेट दिए गए है, और ना ही विडिओ एडिटिंग कोई भी टूल मोजूद है।

इसी वजह से पिक्सआर्ट और सभी एडिटिंग टूल से जीत जाता है, तो दोस्तों अब आप जान चुके है। Picsart vs. Snapseed के बारे मे, यदि ये पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को साझा कर सकते है, अन्यथा इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है, तो कमेन्ट बॉक्स मे मैसेज कर सकते है।

इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर करे:
Azhar Khan

मुझे बचपन से ही क्रिएटिव कामों में रुचि रही है। इस शौक को आगे बढ़ाते हुए, मैंने एडिटिंगओके.कॉम नामक एक वेबसाइट बनाई है। यहां मैं फोटो और वीडियो एडिटिंग से संबंधित विभिन्न टिप्स, ट्रिक्स और टूल्स के बारे में लिखता हूं।

Leave a Comment