Video Editor Kaise Bane | How to Become a Professional Video editor

Video Editor Kaise Bane: वीडियो एडिटिंग एक कला है जिसके लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और अनुभव की आवश्यकता होती है। बढ़ती डिजिटल दुनिया में वीडियो एडिटर बनना एक अच्छा करियर ऑप्शन है। यदि आप वीडियो एडिटिंग में रुचि रखते हैं और इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

सबसे पहले, आपको वीडियो एडिटिंग के बेसिक प्रिंसिपल्स समझने होंगे। शॉट टाइप्स, फ्रेम रेट, एस्पेक्ट रेशो और वीडियो एडिटिंग की अन्य टेक्निकल डिटेल सीखनी होगी। इसके अलावा, आपको वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर भी सीखने होंगे।

वीडियो एडिटिंग का अभ्यास करना बहुत जरूरी है। आप घर पर ही कुछ छोटे वीडियो प्रोजेक्ट्स बना कर अभ्यास कर सकते है, वीडियो एडिटिंग कोर्स करना भी लाभदायक होगा।

दोस्तों अगर आप भी विडिओ एडिटिंग सीख कर अपना करियर बनाना चाहते है, तो Video Editor Kaise Bane इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े, हमने इसमे विडिओ एडिटर बनने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी को बताया है।

विडिओ एडिटर क्या होता है?

वीडियो एडिटर वह व्यक्ति होता है जो वीडियो को एडिट करके उसे फाइनल फॉर्म में लाता है। वीडियो एडिटिंग के लिए विभिन्न सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया जाता है। एडिटर का काम शॉट्स को व्यवस्थित करना, वीडियो को पेस देना तथा कहानी को अच्छे ढंग से बताना होता है।

वीडियो एडिटर केवल वीडियो को ही नहीं एडिट करता बल्कि ऑडियो को भी एडिट करता है। बैकग्राउंड स्कोर, ऑडियो नॉर्मलाइजेशन आदि ऑडियो एडिटिंग का हिस्सा होते हैं।

एडिटर ट्रांजिशन, एनिमेशन, ग्राफिक्स और विजुअल इफेक्ट्स जोड़कर वीडियो को अधिक प्रभावी बनाता है। अंत में, वीडियो को उपयुक्त फॉर्मेट में एक्सपोर्ट किया जाता है ताकि उसे शेयर किया जा सके।

विडिओ एडिटिंग के लिए ऑनलाइन कोर्स

विडिओ एडिटिंग सीखने के लिए काफी सारे कॉर्सेस है, इसके अलावा काफी सारे मंच भी ऐसे है जिनके अंदर आप अपनी विडिओ एडिटिंग की स्किल को अच्छी कर सकते है, अथवा कुछ कॉर्स हम आपको निम्नलिखित रूप से नीचे बता रहे है।

  • Adobe Premiere Pro CC Masterclass
  • Video Editing: Premiere Pro & After Effects
  • Premiere Pro & After Effects Dynamic Linking
  • Adobe Premiere Pro CC
  • DaVinci Resolve
  • Filmora
  • VSDC Video Editor
  • Shotcut
  • Blender
  • OpenShot
  • Lightworks

विडिओ एडिटिंग के लिए ऑफलाइन कोर्स

जिस तरह से ऑनलाइन कोर्स विडिओ एडिटिंग के लिए दिए गए है, उसी तरह ऑफलाइन कोर्स भी दिए गए है, इन कोर्स को करने के लिए इनकी अकैडमी कोई जॉइन करना होता है, जिसमे इनकी कुछ क्लासेस चलती है और विडिओ एडिटिंग सिखाई जाती है।

  • Video Editing courses by Film Academy
  • Vancouver Film School
  • International Academy of Film and Television
  • SAE Institute
  • Raffles College of Design and Commerce
  • Big Film School
  • Asian Academy of Film & Television

Video Editor Kaise Bane

#1. एक माध्यम कोर्स को चुने और सीखे

जो लोग पहले से ही वीडियो एडिटिंग के बारे मे अच्छे तरीके से जानते है और अपनी स्किल को सुधारना चाहते है, उनके लिए एक मीडीअम लेवल का कोर्स चुनना बहुत फायदेमंद हो सकता है, ये कोर्स मौजूदा विडिओ एडिटिंग सीख रहे लोगों को काफी ज्यादा मदद करते है अथवा उनकी स्किल को बेहतर करते है।

मध्यम स्तर के वीडियो एडिटिंग कोर्स का चुनाव करते समय, प्रीमियर प्रो, फाइनल कट प्रो, डाविंसी रिज़ॉल्व जैसे इंडस्ट्री के मानक सॉफ्टवेयर का उपयोग करते हुए प्रैक्टिकल लर्निंग पर ध्यान देना जरूरी है। पाठ्यक्रम में कलर करेक्शन, ऑडियो एडिटिंग, एडवांस ट्रांजीशन और इफेक्ट्स आदि शामिल होने चाहिए।

एक अच्छे मध्यम स्तर वाले कोर्स में प्रोजेक्ट आधारित सीखने का मौका मिलता है जिससे सिखाए गए टूल्स और तकनीको का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के एडिटेड वीडियो बनाए जा सकते है, अगर आप इन कोर्स को करना चाहते है, तो ऑनलाइन खुद भी सीख सकते है अथवा ऑफलाइन भी सीख सकते है।

#2. विडिओ एडिटिंग मे नई चीजों को सीखे और अभ्यास करे

वीडियो एडिटिंग में महारत हासिल करने के लिए नई टेक्नॉलजी को सीखते रहना और नियमित रूप से अभ्यास करना बहुत ज़रूरी है। एडिटिंग सॉफ्टवेयर और टेक्नॉलजी में लगातार बदलाव होता रहता है, इन्हें सीख कर अपनी स्किल को update रखना चाहिए।

ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स और कोर्सेज़ की मदद से नए एडिटिंग टूल्स, टेक्निक्स और सॉफ्टवेयर के बारे में सीखा जा सकता है, इनमे कुछ सॉफ्टवेयर मुफ़्त भी होते है, एडिटिंग के मास्टरक्लास भी बहुत फायदेमंद हो सकते है।

इसके अलावा नई चीज़ें सीखने के बाद उन पर अभ्यास करना भी बेहद ज़रूरी है, घर पर ही छोटे प्रोजेक्ट्स और वीडियोज़ बना कर नए टूल्स और टेक्नॉलजी का इस्तेमाल करना चाहिए।

#3. नए नए सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके अभ्यास करे

वीडियो एडिटिंग के युग में टेक्नॉलजी प्रग्रेस के साथ नए और बेहतर सॉफ़्टवेयर लगातार आते रहते है, एक प्रोफेशनल विडिओ एडिटर के लिए इन नए सॉफ़्टवेयर का पता होना और उनपर काम करना बेहद जरूरी होता है।

नए सॉफ़्टवेयर की वर्किंग, टूल्स और तकनीकों को समझने के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल और कोर्स बहुत मददगार है इनसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग सीखा जा सकता है अन्यथा ट्यूटोरियल विडिओ देख कर भी सीखा जा सकता है।

इसके अलावा आपको नए सॉफ़्टवेयर पर कुछ छोटे प्रोजेक्ट्स को एडिट करके प्रैक्टिस करना चाहिए, इससे रियल-टाइम एडिटिंग का अनुभव मिलता है, अन्यथा नए एडिटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके अभ्यास करने से किसी भी प्लेटफ़ॉर्म पर एडिटिंग करने का स्किल बढ़ती है।

#4. विडिओ एडिटिंग मे डिप्लोमा कोर्स करे

Video Editor Kaise Bane इसमे प्रोफेशनल बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स एक अच्छा विकल्प है, ये आमतौर पर 1 साल के फूल टाइम कोर्स होते है, इन कोर्सेस में एडिटिंग सॉफ़्टवेयर, टेक्नॉलजी और वर्कफ़्लो को गहराई से सिखाया जाता है, जिससे प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट पर काम करने का अनुभव मिलता है।

डिप्लोमा कोर्स करने से एडिटिंग पर काफी पकड़ मजबूत हो जाती है इससे कोई भी एडिटिंग करने मे हिचकिचाहट नहीं होती अथवा इससे नौकरी के लिए भी तैयारी मिलती है।

डिप्लोमा कोर्स करने के बाद वीडियो एडिटिंग के क्षेत्र में ज्यादा गहराई से काम करने में सक्षम होंगे। यह प्रोफेशनल लेवल पर एडिटर बनने का सबसे अच्छा रास्ता है।

#5. यूट्यूब चैनल पर एडिट विडिओ को पोस्ट करे

वीडियो एडिटिंग का प्रैक्टिस करने के लिए यूट्यूब चैनल शुरू करना एक अच्छा विकल्प है, इसपर अपने द्वारा एडिट किए गए वीडियो पोस्ट कर सकते है, अथवा एडिटिंग के विभिन्न पहलुओ जैसे कटिंग, ट्रांज़िशन, ऑडियो, इफेक्ट्स आदि पर वीडियो बनाकर प्रैक्टिस की जा सकती है, यह विडिओ एडिटिंग मे स्किल और अनुभव पैदा करता है।

यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वीडियो के व्यूज़ और लोगों के फीडबैक को ध्यान में रखकर अपनी एडिटिंग में सुधार किया जा सकता है, बाकी लोगों की राय भी मांगी जा सकती है।

इस तरह नियमित रूप से यूट्यूब चैनल पर काम करने से वीडियो एडिटिंग में बेहतरी लाई जा सकती है, इसके अलावा आप अपनी स्किल से व्यवसाय को भी बढ़ा सकते है।

#6. डिग्री प्राप्त करने के बाद आगे विचार करे

वीडियो एडिटिंग में डिग्री या डिप्लोमा पूरा करने के बाद कई अच्छे करियर के रास्ते खुल जाते है, विडिओ एडिटिंग में अनुभव और डिग्री होने से फायदा मिलता है।

वीडियो एडिटिंग से फ्रीलांसिंग भी शुरू की जा सकती है, या प्रोडक्शन हाउस, टीवी चैनल या किसी स्टूडियो में नौकरी भी खोजी जा सकती है, जिससे काफी ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है।

अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस शुरू करने का विकल्प भी रहता है, या फिर वीडियो एडिटिंग सिखाने के लिए अपना यूट्यूब चैनल शुरू किया जा सकता है जिसमे आप ऑनलाइन क्लासेस को शुरू करके पैसा कमा सकते है।

इसके अलावा वीडियो एडिटिंग में डिग्री लेने के बाद इस क्षेत्र में अपना करियर आगे बढ़ाने के लिए कई रास्ते खुल जाते है, अपनी रुचि और स्किल के अनुसार चुनाव किया जा सकता है।

Conclusion

उम्मीद है, दोस्तों आपको Video Editor Kaise Bane पोस्ट पढ़कर बेहद अच्छा लगा होगा मैंने इस पोस्ट के माध्यम इसकी पूर्ण जानकारी को आपको दिया हूँ अथवा किस तरह से आप एक अच्छे और प्रोफेशनल विडिओ एडिटर बन सकते है।

अगर यह पोस्ट अच्छा लगा तो शेयर जरूर करे, अन्यथा इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी डाउट या सवाल है, तो अपनी नीचे कमेन्ट बॉक्स मे अपनी राय जरूर दे, अन्यथा और भी जानकारी के लिए हमारी वेबसाईट Editingokay.com पर विज़िट कर सकते है।

इस पोस्ट को दोस्तों के साथ शेयर करे:
Azhar Khan

मुझे बचपन से ही क्रिएटिव कामों में रुचि रही है। इस शौक को आगे बढ़ाते हुए, मैंने एडिटिंगओके.कॉम नामक एक वेबसाइट बनाई है। यहां मैं फोटो और वीडियो एडिटिंग से संबंधित विभिन्न टिप्स, ट्रिक्स और टूल्स के बारे में लिखता हूं।

Leave a Comment